मेरठ-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस का आज से शुरू हुआ संचालन,पीएम मोदी ने वर्चुअल हरी झंडी दिखाकर किया रवाना,सांसद अरुण गोविल रहे माैजूद

31 Aug 2024 |  34

मेरठ।मेरठ-लखनऊ के बीच चलने वाली वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन का आज शनिवार से संचालन शुरू हो गया।मेरठ सिटी स्टेशन पर मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया गया।प्लेटफार्म नंबर एक से दोपहर 12:55 बजे वंदे भारत रवाना हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल हरी झंडी दिखा कर वंदे भारत को रवाना किया।उद्घाटन के दिन आज 200 स्कूली बच्चे और पास वाले लोग निशुल्क यात्रा कर रहे हैं।रविवार से वंदे भारत का नियमित संचालन होगा।मंगलवार को वंदे भारत का संचालन नहीं होगा।

इस मौके पर मेरठ से भाजपा सांसद अरूण गोविल ने कहा कि आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है।आज मेरठ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेलमंत्री द्वारा इतना अच्छा तोहफा मिला है।इसका स्वागत हुआ है।इससे विकास को बहुत तेजी मिलेगी।मेरा रेलयात्रा का बहुत दिनों का वनवास है मेरा वनवास इसी ट्रेन से टूटेगा, जब मेरठ से लखनऊ जाउंगा।

भाजपा महानगर अध्यक्ष सुरेश जैन रितुराज ने राज्यसभा सदस्य डॉ. लक्ष्मीकांत बाजपेयी, पूर्व सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विधायक अमित अग्रवाल, ऊर्जा राज्यमंत्री डॉ. सोमेंद्र तोमर समेत अन्य नेताओं सहित स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहे।

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में दीवान पब्लिक स्कूल, ऋषभ स्कूल,दर्शन स्कूल और लाॅर्ड कृष्णा स्कूल के 50-50 बच्चे मुरादाबाद तक सफर कर रहे हैं।उन्हें मुरादाबाद से बस द्वारा वापस लाया जाएगा।बरेली से उर्स में शामिल होने वाले लोग लखनऊ तक निशुल्क सफर करेंगे।शुक्रवार रात को ही वंदे भारत का रैक मेरठ पहुंच गया था।इसका भगवा रंग है।

वंदे भारत का किराया मेरठ-लखनऊ चेयरकार -1300,एक्जीक्यूटिव-2365

बरेली-लखनऊ चेयरकार -740एक्जीक्यूटिव-1430

बरेली-मुरादाबाद चेयरकार-495,एक्जीक्यूटिव-930

बरेली-मेरठ चेयरकार-945 एक्जीक्यूटिव-1615

रेलवे ने वंदे भारत का शेड्यूल और किराया जारी कर दिया है। ऑनलाइन टिकट बुकिंग होगी।एक सितंबर को ट्रेन संख्या 22489 लखनऊ-मेरठ सिटी लखनऊ से दोपहर 2:45 बजे रवाना होगी। बरेली और मुरादाबाद में इसका ठहराव होगा। ट्रेन 458.86 किलोमीटर का सफर सवा सात घंटे में पूरा कर रात्रि 10 बजे मेरठ सिटी स्टेशन पहुंचेगी।देहरादून-लखनऊ के मुकाबले मेरठ-लखनऊ वंदे भारत की औसत रफ्तार लगभग 15-20 किलोमीटर प्रति घंटा अधिक होगी।

मेरठ-लखनऊ वंदेभारत ट्रेन संख्या 22490 मेरठ से सुबह 6:35 बजे लखनऊ रवाना होगी। मुरादाबाद और बरेली में इसका ठहराव होगा। मुरादाबाद पांच मिनट और बरेली दो मिनट का ठहराव रहेगा। लखनऊ में दोपहर 1:45 बजे पहुंचेगी। ट्रेन में 8 एसी चेयरकार बोगी होगी। यात्री सामान्य चेयरकार और एक्जिक्यूटिव क्लास में यात्रा कर सकेंगे।।।

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस मेरठ को लखनऊ से जोड़ने वाली पहली ट्रेन है।यह सेवा धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देगी, जिससे दिगंबर जैन मंदिर,मानसा देवी मंदिर,सूरजकुंड मंदिर, और औघरनाथ मंदिर जैसे तीर्थ स्थलों तक पहुंचना आसान होगा।